Latest News

टॉप 12 सर्च इंजन - जो न तो आपके द्वारा सर्च की गई बातों को स्टोर करते हैं और न ही ट्रैक

 आमतौर पर हम जो भी पॉप्युलर सर्च इंजन इस्तेमाल करते हैं, वे सर्च की गई बातों को ट्रैक करते हैं, ताकि उसके हिसाब से ऐड वगैरह दिखा सकें। अगर आप चाहते हैं कि सर्च इंजन न तो आपकी हिस्ट्री स्टोर करे और न ही आपके द्वारा सर्च किया जाने वाला कॉन्टेंट तो आप प्राइवेट सर्च इंजन इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से प्राइवेट सर्च इंजन ऐसे हैं, जो न तो आपके द्वारा सर्च की गई बातों को स्टोर करते हैं और न ही आपको ट्रैक करते हैं।

हम आपके लिए 12 ऐसे सर्च इंजन लाए हैं, जो सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी दोनों का ख्याल रखते हैं। हो सकता है कि आपको इनका इंटरफेस देखने में अच्छा न लगे, मगर सेफ्टी चाहिए तो थोड़ा बहुत समझौता तो करना ही पड़ेगा। नीचे  देखें...

1.Privatelee

 

प्राइवेट ली की 'पावरसर्च' कमांड्स से आप अपना सर्च सोर्स व अन्य चीजें चुन सकते हैं। इसका एक और नाम Qrobe.it भी है।

2 .Oscobo




​ यह सर्च इंजन किसी भी तरह का डेटा स्टोर नहीं करता और न ही थर्ड पार्टी को यूजर्स का डेटा इस्तेमाल करने देता है।



3 . Lukol


यह गूगल के कस्टमाइज्ड सर्च रिजल्ट दिखाने के लिए प्रॉक्सी सर्वर इस्तेमाल करता है। इसे बेस्ट प्राइवेट सर्च इंजन्स में से एक माना जाता है। यह ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों और स्पैमर्स को दूर रखता है। आपके सर्च भी गुप्त रहते हैं।



4 . WolframAlpha


यह कंप्यूटेबल सर्च इंजन है, जो सटीक जवाब ढूंढता है। यह भी आपके द्वारा सर्च किए गए कॉन्टेंट को स्टोर नहीं करता और न ही कुछ ट्रैक करता है। यह प्राइवेट सर्च इंजन इनबिल्ट ऐल्गॉरिदम्स से कैलकुलेशन करता है और लोगों, हेल्थ, फिटनस, म्यूजिक और मूवीज़ वगैरह के बारे में एक्सपर्ट नॉलेज शो करता है।



5. Hulbee


यह सर्च इंजन भी आपके सर्च या लोकेशन हिस्ट्री को ट्रैक किए बिना इंटेलिजेंट इन्फर्मेशन देता है। आपके सर्च को सिक्यॉरिटी के लिए एनक्रिप्ट किया जाता है।

6. MetaGer


​यह सर्वर भी गोपनीय सर्च में आपकी मदद करता है। यह प्रॉक्सी सर्वर को इस्तेमाल करता है और डेस्टिनेशन सर्वर से आपके आईपी को छिपाए रखता है। इसकी डिफॉल्ट लैंग्वेज जर्मन है।



7. Yippy


इसकी मदद से आप रिजल्ट को मैन्युअली फिल्टर कर सकते हैं और किसी खराब रिजल्ट को फ्लैग कर सकते हैं। इस पर आप वेब, तस्वीरें, न्यूज, ब्लॉग्स और सरकारी डेटा वगैरह को सर्च कर सकते हैं। इसपर आप गूगल की ही तरह कैश्ड पेज (Cached page) देख सकते हैं।



8. Startpage


स्टार्टपेज प्रॉक्सी सर्वर के जरिए ब्राउजिंग का ऑप्शन देता है, जिससे वेबसाइट्स आपका आईपी अड्रेस या लोकेशन ट्रैक नहीं कर पातीं। इसे आप अपने ब्राउजर में ऐड कर सकते हैं तो कलर थीम्स भी चुन सकते हैं।



9. Disconnect Search


डिस्कॉनेक्ट सर्च दरअसल गूगल, बिंग और याहू जैसे बड़े सर्च इंजन्स से सर्च में मदद लेता है, मगर आपके ऑनलाइन सर्च या आईपी अड्रेस को ट्रैक नहीं करता। इससे आप लोकेशन के आधार पर सर्च कर सकते हैं।



 10. DuckDuckGo


यह सबसे सिक्यॉर सर्च इंजन्स में से एक है। यह आपके द्वारा सर्च की गई चीज़ों को कभी ट्रैक नहीं करता। यह बिना ऐप के तुरंत रिजस्ट दिखाता है। इसमें एक दिन में 10 करोड़ सर्च होते हैं।


11. Gibiru


यह भी पूरी तरह से अनसेंसर्ड मगर एनक्रिप्टेड सर्च इँजन है, जिसमें किसी भी थर्ड पार्टी डेटा लीक होने की गुंजाइश नहीं है। यह अन्य कई प्राइवेट सर्च इंजन्स से तेज चलता है, क्योंकि यह गूगल कस्टम सर्च को इस्तेमाल करता है। हालांकि यह गूगल द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी ट्रैकिंग मेथड्स को हटा देता है।



12. Gigablast


इसने अरबों वेब पेज इंडेक्स किए हैं और आपके ऑनलाइन सर्च को ट्रैक किए बिना तुरंत रिजल्ट दिखाता है। इसे भी बेस्ट प्राइवेट सर्च इंजन्स में शुमार किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Recent Blog