Latest News

गूगल प्ले म्यूज़िक पर अब गाने करें स्ट्रीम, 15 दिन के लिए सर्विस मुफ्त



गूगूल ने भारत में अपनी सब्सक्रिप्शन आधारित म्यूज़िक स्ट्रीमिंग सर्विस प्ले म्यूज़िक की सभी सेवाओं को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसका मतलब है कि, अब गूगल प्ले म्यूज़िक पर भी स्पॉटिफाई और ऐप्पल म्यूज़िक की तरह लाखों गानों का एक्सेस मिलेगा। गूगल प्ले म्यूज़िक ऑल एक्सेस एंड्रॉयड, आईओएस और वेब पर उपलब्ध है। 

गूगल प्ले म्यूज़िक ऑल एक्सेस सब्सक्रिप्शन की कीमत की बात करें तो, गूगल ने अभी लॉन्च ऑफर पेश किया है। यह सर्विस अभी 89 रुपये प्रति माह (30 दिन का मुफ्त ट्रायल) पर उपलब्ध होगी, अगर आप अगले 45 दिनों के अंदर साइन अप करते हैं तभी। अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि इस अवधि के खत्म होने के बाद सब्सक्राइबर को किस कीमत पर सेवाएं मिलेंगी।

अगर आपको लगता है कि आपने पहले भी इस बारे में सुना है, तो वह गूगल प्ले म्यूज़िक है। यह ऐप्पल की आईट्यून्स स्टोर की तरह है, जिसे भारत में पिछले साल लॉन्च किया गया था। लेकिन तब यह सिर्फ खरीदारी तक ही सीमित थी। यानी हर गाने के लिए 15 रुपये जबकि एलबम के लिए 100 रुपये देने पड़ते थे।

अब, गूगल के लाइसेंस वाला पूरा म्यूज़िक कलेक्शन- करीब 35 मिलियन गाने, बेहद आकर्षक दामों पर ऑफलाइन स्ट्रीमिंग या डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। गूगल, अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी ऐप्पल म्यूज़िक के भारत में 120 रुपये की तुलना में कम दामों पर फिलहाल सर्विस दे रहा है।

गूगल प्ले म्यूज़िक पर आप 50,000 तक गाने अपलोड भी कर सकते हैं वो भी बिना कोई शुल्क दिए। इसके लिए आपको सिर्फ एक गूगल अकाउंट की जरूरत होगी।

गूगल अपने यूज़र को मुफ्त रेडियो सेवा भी ऑफर कर रहा है, जिसमें मूड, एक्टिविटी और सिचुएशन के हिसाब से प्लेलिस्ट मिलती है। सिचुएशन प्लेलिस्ट आपकी लोकेशन को एक्सेस करके काम करती है चाहें आप दफ्तर, घर या कहीं यात्रा कर रहे हों। अगर आपने गूगल अकाउंट में लोकेशन हिस्ट्री टर्न ऑन कर रखी है, तो यह काम करने लगेगी।

ऐप्पल म्यूज़िक को भारत में लॉन्च हुए एक साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। इसके अलावा, इसमें तीन महीने का मुफ्त ट्रायल पीरियड भी मिलता। 190 रुपये में एक फैमिली प्लान उपलब्ध है। फिलहाल, प्ले म्यूज़िक में इस तरह का कोई फैमिली प्लान नहीं पता चला है।

अभी गूगल द्वारा इस सर्विस की घोषणा की जाना बाकी है। गूगल इंडिया के एक प्रवक्ता ने गैज़ेट्स 360 के साथ बातचीत में पुष्टि करते हुए बताया कि प्ले म्यूज़िक सूट को भारत में सभी यूज़र को रोल आउट किया जा रहा है।

सर्विस का मज़ा लेने के लिए आप प्ले म्यूज़िक वेबसाइट पर जा सकते हैं, या प्ले स्टोर व ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल अकाउंट को एक बार साइनइन करने के बाद, आपको एक स्क्रीन दिखेगा। जिस पर आपको अपनी पसंद का म्यूज़िक जैसे बंगाली, गुजराती, हिंदी, पंजाबी और वर्ल्ड का विकल्प मिलेगा। अपना विकल्प चुनने के बाद, प्ले म्यूज़िक आपके सामने मशहूर कलाकारों के गाने पेश करेगा, आप अपनी पसंद के मुताबिक उन्हें प्ले कर सकते हैं।

स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ थोड़े समय में हमने पाया कि, गूगल ने इस कस्टमाइज़ेशन के साथ बहुत ज़्यादा बेहतर काम नहीं किया है। कई इंटरनेशनल कलाकारों को चुनने के बावज़ूद, हमें बहुत सारे बॉलीवुड और दूसरे भारतीय कलाकारों के विकल्प दिे। इस जगह, पर ऐप्पल म्यूज़िक बेहद अच्छे से काम करता है। उम्मीद है कि समय के साथ प्ले म्यूज़िक ज्यादा बेहतर बनेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Recent Blog